Wed, 27 Oct, 2021
For daily updates of Bollywood news and gossips please subscribe here.
   

सेब खाने के फायदे और नुकसान ।

News Helpline | December, 27 2019



अंग्रेजी में एक कहावत बहुत ही मशहूर है ‘An apple a day keeps the doctor away‘

यह कहावत आपने कहीं न कहीं पढ़ी या सुनी जरूर होगी। इसका मतलव एक सेब रोज़ खाने से हम डॉक्टर को अपने से दूर रख सकते हैं या कह सकते हैं हमें डॉक्टर के पास जाना नहीं पड़ेगा। डॉक्टर के पास जाना किसी को भी अच्छा नहीं लगता। अगर रोज़ाना एक सेब हमें डॉक्टर के पास जाने से बचा सकता है तो इससे अच्छी बात क्या हो सकती है। सेब खाने का सही समय सुबह के वक़्त होता है।

यह एक चमत्कारी फल है और विश्व भर में यह बहुत ज्यादा मात्रा में उगाया जाता है। इसको काफी मात्रा में संग्रह करके भी रखा जा सकता है। इसमें पौष्टिक तत्व बहुत अधिक मात्रा में होने के कारण यह हमारे शरीर को बहुत ऊर्जा देता है। सेब खाने से हमारे शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है।
एक मध्यम आकार के सेब में केवल 95 कैलोरी होती है और ज्यादातर इसमें ऊर्जा कार्बोहाइड्रेट्स से आती है।

सेब खाने के फायदे बहुत से है।

1.यह डाइटिंग के लिए उपयोगी होता है।
अगर आप अपना वजन कम करने के लिए डाइटिंग पर हैं तो सेब खाना आपके लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें ढेर सारे पौष्टिक तत्व होते हैं और जीरो कैलोरीज। इसे खाकर आपकी भूख भी शांत होगी और आप मोटे भी नहीं होंगे। इसके साथ ही ढेर सारे पौष्टिक तत्व भी आपके शरीर को मिलेंगे। अगर आप पहले से ही पतले हैं तव भी आप सेब खाकर कमजोरी महसूस नहीं करेंगे और आपको ताकत भी मिलेगी।

2.यह दिल की सेहत के लिए लाभदायी है ।
सेब खाने से हमे दिल के रोग होने की संभावना बहुत हद तक कम हो जाती है। इसका एक कारण यह भी है के सेब में सॉल्युबल फाइबर होते है जो की हमारे खून में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते है। सेब में एक एपिकटेचिन (epicatechin) नामक पदार्थ होता है जो की हमारे रक्त स्तर को कम करता है और नियंत्रण में रखने में मदद करता है। इसी वजह से हमे दिल के रोग कम होते है। सेब खाने से स्ट्रोक की संभावना भी कम हो जाती है।

3.इससे मधुमेह से बचाव होता है ।
रिसर्च से पता चला है की सेब खाने से मधुमेह (Type 2 Diabetes) की संभावना भी कम हो जाती है। यहां तक की यह भी कहा गया है के इसके सेवन से 28% तक मधुमेह होने की संभावना कम हो जाती है। जरुरी नहीं के हमे हर दिन सेब खाना चाहिए, अगर हम इसका सेवन हफ्ते में कुछ ही दिन भी करेंगे तो भी हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है।

4.यह वजन घटाने में सहायक होता है।
सेब में पानी और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। इसे खाने से क्या होता है की हमे जल्दी भूक नहीं लगती और हमे अपना पेट भरा – भरा लगता है जिससे की हम ज्यादा खाना खाने से बच जाते है। इस तरह सेब खाने से हमे वजन घटाने में भरपूर मदद मिलती है।

5.इससे कैंसर के सेल्स मरते है।
सेब में एक फ्लवोनोल (flavonol) नाम का पदार्थ होता है जो की हमारे शरीर में कैंसर होने का जोखिम 23% तक कम करता है। इसके इलावा सेब में और भी कई ऐसे पदार्थ होते है जो की हमारे शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते है।

6.यह कोलेस्ट्रॉल कम करता है।
सेब में सॉल्युबल फाइबर होता है जो की हमारे शरीर में से कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और हमे तंदरुस्त रखता है।

7.यह हमें दस्त और कब्ज जैसी बीमरियों से भी बचता है ।
चाहे आपको दस्त हो या कब्ज हो सेब खाना हर स्थिति में फायदेमंद है। इसके अंदर मौजूद फाइबर बहुत ही मददगार साबित होते है, यह आपके शरीर में से पानी सोक लेते है जिससे की आपको राहत मिलती है।

8.यह तंदरुस्त इम्यून सिस्टम बनाये रखती है ।
सेब में एंटीऑक्सीडेंट होते है जो की हमारी इम्यून सिस्टम को तंदरुस्त रखने में मदद करते है।

चलिए अब आपको सेब खाने के नुकसान से भी रूबरू  करवाते है ।
 
हलाकि इसमें कोई शक वाली बात नहीं है की सेब में बहुत से पोषक तत्व होते है, और हमारे लिए इसका सेवन बहुत ही लाभदायक है पर अधिक मात्रा में इसका सेवन हमारे लिए हानिकारक भी हो सकता है। इसलिए आईये जानते है सेब से होने वाले नुकसान के बारे मे।

1.कुछ लोगों को सेब खाने से एलर्जी हो सकती है ।
सेब खाने से कुछ लोगो को एलर्जी भी हो सकती है। यदि आप बेर, आड़ू, खुबानी, बादाम और स्ट्रॉबेरी के सेवन से एलर्जी होती हैं, तो आपको सेब के सेवन से भी एलर्जी होने की संभावना है। इसलिए अगर आपको पहले कोई एलर्जी है तो सेब के सेवन से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले।

2.इसे ज्यादा खाने से वजन बढ़ सकता है।
हलाकि हमने आपको बताया है की सेब खाने से वजन घटता है पर इसे ज्यादा मात्रा में खाने से वजह बढ़ भी सकता है। यदि आप एक दिन में ५ सेब कहते हो तो इससे आपको एक हफ्ते के अंदर करीबन 3500 कैलोरीज मिलेंगी जो की आपका वजन बढ़ा सकती है। इसलिए कम मात्रा में ही इनका सेवन करे।
सेब खाना हमारी सेहत के लिए बहुत ही उपयोगी है पर इसे नियमित मात्रा में ही खाए। यह जरुरी है की इसे खाने से पहले आप इसे अच्छी तरह से धो ले ताकी बहार से यह अच्छी तरह से साफ हो जाए।

तो ये थे सेब खाने के नुक्सान और फायदे। ये जानकारी आपकी सेहत बनाने मे जरूर मदद करेगा धन्यवाद।

    Related Articles

    For More News and Gossips of Bollywood
    like our facebook page

      facebook